अपनी मनपसंद पुस्तक यहाँ खोजें

भारतीय युध्द Bhartiya Yuddh

Q.भारत ने अब तक कितने युद्ध लड़े?

Ans.इसके लिए भारत ने कई लड़ाइयां लड़ीं. जिसमें से सबसे ज्यादा युद्ध, पाकिस्तान के साथ ही लड़े गए. आजादी के 75 सालों के बाद अब तक कुल पांच लड़ाइयां लड़ी गईं. जिनमें से पांच लड़ाइयों में से चार लड़ाइयों में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी.

Q.भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए PDF?

Ans.

युद्ध का नामकिस किस के बीच हुआ
पानीपत की तीसरी लड़ाईअहमद शाह अब्दाली और मराठों के बीच
खानवा का युद्धबाबर और राणा सांगा के बीच
चौसा का युद्धहुमायूं और शेरशाह के बीच
हल्दीघाटी का युद्धअकबर और महाराणा प्रताप के बीच

Q.कौन कौन से युद्ध?

Ans.हल्दीघाटी का युद्ध 18 जून 1576 को मेवाड़ के महाराणा प्रताप का समर्थन करने वाले घुड़सवारों और धनुर्धारियों और मुगल सम्राट अकबर की सेना के बीच लडा गया था जिसका नेतृत्व आमेर के राजा मान सिंह प्रथम ने किया था।

हल्दीघाटी का युद्ध
3,4005,000-10,000
मृत्यु एवं हानि
1500 मृत150 मृत 350 घायल

Q.भारत में कौन कौन से युद्ध लड़े?

Ans.स्वतंत्रता के बाद भारत द्वारा लड़े गए युद्ध

  • 1947- 48 का कश्मीर युद्ध
  • 1962 का भारत चीन युद्ध
  • 1965 का भारत पाकिस्तान युद्ध
  • 1971 का भारत पाकिस्तान युद्ध
  • कारगिल युद्ध, 1999.

Q.1947 के बाद भारत ने कितने युद्ध लड़े?

Ans.आजादी से आजतक भारत ने सीधे तौर पर पांच बार युद्ध का सामना किया है. इनमें चार बार पाकिस्तान और एक बार चीन से मुकाबला हुआ है. आइए जानते हैं कि भारत ने अपने दुश्मनों को कितने दिनों में धूल चटाकर बदला लिया? आजादी के बाद भारत अब तक पांच बार अपने दुश्मनों से सीधे युद्ध स्थल पर टक्कर ले चुका है.

Q.भारत में पहला युद्ध कब हुआ था?

Ans.947-48 मे भारत पाकिस्तान के बीच पहला युद्ध हुआ-

1947-48 में भारत-पाक के बीच पहला युद्ध हुआ था, इस युद्ध का कारण कश्मीर था।

Q.1965 का युद्ध कौन जीता था?

Ans.१९६५ का भारत-पाक युद्ध

तिथिअगस्त – सितम्बर 23, 1965
स्थानभारतीय उपमहाद्वीप
परिणामसंयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्र के द्वारा युद्धविराम . सीमा क्षेत्रों मे कॊई बदलाव नही (देखें ताशकंद घोषणापत्र). India had a upper hand over Pakistan when ceasefire was declared.

Q.भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए?

Ans.भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध (Bhartiya Itihas Ke Pramukh Yudh) Pdf Download – GyAAnigk

युद्ध का नामकिस किस के बीच हुआयुद्ध सन
हल्दीघाटी का युद्धअकबर और महाराणा प्रताप के बीच18 जून 1576
असीरगढ़ का युद्धमीरन बहादुर और अकबर के बीच1601 ई
खेड़ा का युद्धछत्रपति शिवाजी के पौत्र शाहू और ताराबाई के बीचअक्टूबर,1707 ई

Q.भारत पाकिस्तान युद्ध कब हुआ था बताइए?

Ans.3 दिसंबर 1971 – 16 दिसंबर 1971

Q.हल्दी घाटी का युद्ध कहाँ हुआ?

Ans.Battle Of Haldighati In Hindi: राजस्‍थान की एतिहासिक युद्ध हल्दीघाटी एक बार फिर से खबरों में है, अब इतिहास के पन्‍नों में यह बात पुरानी हो जाएगी कि इस युद्ध में महाराणा प्रताप की सेना को पीछे हटना पड़ा था। … हल्दीघाटी का युद्ध 18 जून, 1576 को मेवाड़ के राजपूत शासक महाराणा प्रताप और मुगल बादशाह अकबर के बीच लड़ा गया था।

Q.प्रथम विश्व युद्ध कब हुआ था और किस किस के बीच हुआ था?

Ans.प्रथम विश्‍व युद्ध साल 1914 में 28 जुलाई को शुरू हुआ था. जब ऑस्ट्रिया- हंगरी ने सर्बिया के खिलाफ जंग का ऐलान किया. 28 जुलाई 1914 से 1919 तक चले इस प्रथम विश्‍व युद्ध को पूरे 104 साल हो चुके हैं. – 1914 से 1919 के मध्य यूरोप, एशिया और अफ्रीका तीन महाद्वीपों के जल, थल और आकाश में प्रथम विश्‍व युद्ध लड़ा गया.

Q.भारत पाकिस्तान युद्ध क्यों हुआ?

Ans.दरअसल हुआ ये था कि कोर कमांडर जनरल सगत सिंह को कहीं से सूचना मिली थी कि पाकिस्तान की ‘202 इंफ़ैंट्री ब्रिगेड’ को सिलहट से हटा कर ढाका की रक्षा के लिए ले जाया गया है. वहाँ पर सिर्फ़ 200-300 रज़ाकारों को सिलहट की सुरक्षा के लिए छोड़ा गया है.

Q.1965 का युद्ध कौन जीता था?

Ans.१९६५ का भारत-पाक युद्ध

तिथिअगस्त – सितम्बर 23, 1965
स्थानभारतीय उपमहाद्वीप
परिणामसंयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्र के द्वारा युद्धविराम . सीमा क्षेत्रों मे कॊई बदलाव नही (देखें ताशकंद घोषणापत्र). India had a upper hand over Pakistan when ceasefire was declared.

Q.पाकिस्तान ने भारत पर पहली बार आक्रमण कब किया?

Ans.१९४८,१९६५,१९७१ और १९९९।

Q.भारत में पहला युद्ध कब हुआ था?

Ans.1947-48 मे भारत पाकिस्तान के बीच पहला युद्ध हुआ

1947-48 में भारत-पाक के बीच पहला युद्ध हुआ था, इस युद्ध का कारण कश्मीर था

Q.प्रथम विश्व युद्ध के प्रमुख कारण तथा परिणाम क्या थे?

Ans.प्रथम विश्व युद्ध से पूर्व कच्चे माल की उपलब्धता से अफ्रीका और एशिया के मध्य विवाद उत्पन्न हुए। जर्मनी और इटली के इस उपनिवेशवाद में शामिल हुए तो उनके विस्तार की बहुत कम संभावना रहीं जिससे इन देशों ने उपनिवेशवाद के विस्तार की एक नई नीति अपनाने का निर्णय लिया।

Q.भारत पाक युद्ध के समय भारत के प्रधानमंत्री कौन थे?

Ans.एह लड़ाई के समय भारत के प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के भारत में काफ़ी तारीफ़ मिलल।

Q.1965 की युद्ध के समय भारत के प्रधानमंत्री कौन थे?

Ans.आजादी के कुछ साल बाद 1965 में जब देश के प्रधानमंत्री का पदभार लालबहादुर शास्त्री को दिया गया तो पाकिस्तान ने उन्हें कमजोर समझ लिया. इसी बीच दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद का फायदा उठाते हुए पाकिस्तान ने भारत के कश्मीर और पश्चिमी सीमा पर कुछ इलाकों में कब्जा करने की चाल चली

Q.प्रथम विश्व युद्ध के तत्कालीन कारण क्या था?

Ans.ऑस्ट्रिया के सिंहासन के उत्तराधिकारी आर्चड्युक फर्डिनेंड और उनकी पत्नी का वध इस युद्ध का तात्कालिक कारण था। यह घटना 28 जून 1914, को सेराजेवो में हुई थी। एक माह के बाद ऑस्ट्रिया ने सर्बिया के विरुद्ध युद्ध घोषित किया। रूस, फ़्रांस और ब्रिटेन ने सर्बिया की सहायता की और जर्मनी ने आस्ट्रिया की।

Q.भारत चीन युद्ध कब हुआ था?

Ans.20 अक्तूबर 1962 – 21 नवंबर 1962

चीन ने भारत पर 20 अक्टूबर 1962 को आक्रमण किया, यह युद्ध 21 नवंबर तक चला. भारत को इस युद्ध में हार का सामना करना पड़ा. 20         अक्टूबर का दिन हर साल National Solidarity Day (China attacked India on that day) के तौर पर याद रखा जाता हैं. हालाँकि चीन ने 1959 से ही भारत पर छोटे-छोटे आक्रमण शुरू कर दिए थे

Q.भारत का कौन सा हिस्सा चीन के पास है?

Ans.450 वर्ष के शासन के बाद 1999 में पुर्तगालियों ने चीन को मकाउ सौंप दिया। चीन ने भारत के 38 हजार वर्ग किमी पर कब्जा कर रखा है। 14,380 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र अक्साई चिन का इसमें शामिल है। 5180 वर्ग किमी इलाका पीओके का पाक ने चीन को दिया।

Q.भारत और चीन युद्ध के क्या परिणाम हुए?

Ans.युद्ध का परिणाम स्पष्ट था, चीन की जीत हुई, भारत को हार का सामना करना पड़ा। चीन ने भारत के अक्साई चिन में लगभग 38,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। इस युद्ध में 1386 भारतीय सैनिक मारे गए, 1700 सैनिक लापता हो गए और 3000-4000 सैनिक बंदी बना लिए गए जिन्हें बाद में रिहा कर दिया गया।

Q.1962 की लड़ाई से चीन ने भारत के किस भाग पर कब्जा कर रखा है?

Ans.चीनी सेना ने 20 अक्टूबर 1962 को लद्दाख में और मैकमोहन रेखा के पार एक साथ हमले शुरू किये। चीनी सेना दोनों मोर्चे में भारतीय बलों पर उन्नत साबित हुई और पश्चिमी क्षेत्र में चुशूल में रेजांग-ला एवं पूर्व में तवांग पर अवैध कब्ज़ा कर लिया। … भारत-चीन युद्ध कठोर परिस्थितियों में हुई लड़ाई के लिए उल्लेखनीय है।

Q.१९६२ भारत चीन युद्ध में सोवियत संघ की भूमिका क्या थी?

Ans.जिस समय वर्ष 1962 में भारत और चीन का युद्ध हुआ तो पूरी दुनिया दो खेमों में बंटी हुई थी. एक खेमा सोवियत संघ का साम्यवादी खेमा पूर्वी खेमा कहलाता था और दूसरा खेमा अमेरिका और मित्र देशों का था. … भारत को सबसे बड़ी मदद अमेरिका से हथियारों और समर्थन दोनों रूप में मिली.

Q.1962 में चीन के कितने सैनिक मारे गए थे?

Ans.तब भारतीय सेना के ऐसे तेवर देखकर चीन भी हैरान रह गया था. उस समय भारत के 80 सैनिक शहीद हुए थे, जबकि चीन के 300 से 400 सैनिक मारे गए थे

Q.1967 भारत चीन युद्ध कौन जीता था?

Ans.स्वतंत्र स्रोतों के अनुसार, भारत ने “निर्णायक सामरिक लाभ” हासिल किया और चीनी बलों के खिलाफ अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा। नाथू ला में कई पीएलए किलेबंदी को नष्ट कर दिया गया था, जहां भारतीय सैनिकों ने हमलावर चीनी बलों को वापस खदेड़ दिया।

Q.भारत का पहला युद्ध कब हुआ था?

Ans.1947-48 मे भारत पाकिस्तान के बीच पहला युद्ध हुआ-

1947-48 में भारत-पाक के बीच पहला युद्ध हुआ था, इस युद्ध का कारण कश्मीर था। वर्ष 1947 में जब भारत का विभाजन हुआ था, मुस्लिम बहुल कश्मीर के हिन्दू शासक महाराजा हरि सिंह ने स्वतंत्र कश्मीर राज्य का सपना देखा था।

Q.भारत और चीन के बीच तनाव का मुख्य कारण क्या है?

Ans.परमाणु हथियारों से लैस चीन और भारत के बीच पिछले कुछ महीनों से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव बना हुआ है. जानकारों की चेतावनी है कि दशकों बाद तीखी झड़प के बाद दोनों देश अनजाने में युद्ध की तरफ फिसल सकते हैं. 45 साल से लिखित और अलिखित समझौतों की श्रृंखला ने कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र के पूर्वी छोर पर असहज तनाव बनाए रखा.

Q.1965 का युद्ध कौन जीता था?

Ans.१९६५ का भारत-पाक युद्ध

तिथिअगस्त – सितम्बर 23, 1965
स्थानभारतीय उपमहाद्वीप
परिणामसंयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्र के द्वारा युद्धविराम . सीमा क्षेत्रों मे कॊई बदलाव नही (देखें ताशकंद घोषणापत्र). India had a upper hand over Pakistan when ceasefire was declared.

Q.भारत चीन युद्ध कब कब हुआ था?

Ans.20 अक्तूबर 1962 – 21 नवंबर 1962

Q.चीन ने भारत की जमीन पर कब कब कब्जा किया?

Ans.अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबानसिरी जिले के इलाके में 1959 में चीन ने कब्जा किया था. तब वहां असम राइफल्स की पोस्ट हुआ करती थी. वहां चीन का कब्जा तब से बरकरार रहा, लेकिन निर्माण कार्य पिछले कुछ महीनों में ही हुआ है. अरुणाचल पर ये नया संग्राम ऐसे समय में हो रहा है, जब लद्दाख तनाव को लेकर पहले से आर-पार की राजनीति हो रही है

Q.भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कितने युद्ध लड़े जा चुके हैं *?

Ans.भारत और पाकिस्तान के बीच चार युद्ध हुए हैं। १९४८,१९६५,१९७१ और १९९९।

Q.भारत में कुल कितने युद्ध हुए हैं?

Ans.आजादी से आजतक भारत ने सीधे तौर पर पांच बार युद्ध का सामना किया है. इनमें चार बार पाकिस्तान और एक बार चीन से मुकाबला हुआ है

Q.1947 में कौन सा युद्ध हुआ था?

Ans.१९४७ का भारत-पाक युद्ध

Q.1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध के समय भारत का प्रधानमंत्री कौन था?

Ans.दोनों देशों के बीच अकसर ही विवाद होते रहते थे. कभी ये विवाद कश्मीर के विभाजन को लेकर होता था तो कभी पानी के बटवारे को लेकर. आजादी के कुछ साल बाद 1965 में जब देश के प्रधानमंत्री का पदभार लालबहादुर शास्त्री को दिया गया तो पाकिस्तान ने उन्हें कमजोर समझ लिया.

Q.भारत और चीन के बीच में क्या हो रहा है?

Ans.इस विवाद का ताज़ा अध्याय अप्रैल 2020 में शुरू हुआ था जब चीन ने विवादित एलएसी के पूर्वी लद्दाख और अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों के साथ मोर्चाबंदी की जिससे गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स जैसे इलाकों में दोनों देशों की सेनाएँ आमने-सामने आ गईं.

Q.भारत और चीन के मध्य विवाद के प्रमुख मुद्दे क्या है?

Ans.नदी जल विवाद: ब्रह्मपुत्र नदी के जल के बँटवारे को लेकर भी भारत और चीन के बीच में विवाद है। चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपरी इलाके में कई बांधों का निर्माण किया गया है। हालांकि जल बंटवारे को लेकर भारत और चीन के बीच में कोई औपचारिक संधि नहीं हुई है।

Q.भारत और चीन युद्ध के क्या परिणाम हुए?

Ans.युद्ध का परिणाम स्पष्ट था, चीन की जीत हुई, भारत को हार का सामना करना पड़ा। चीन ने भारत के अक्साई चिन में लगभग 38,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। इस युद्ध में 1386 भारतीय सैनिक मारे गए, 1700 सैनिक लापता हो गए और 3000-4000 सैनिक बंदी बना लिए गए जिन्हें बाद में रिहा कर दिया गया।

Q.1962 के भारत चीन युद्ध के समय भारत के गृह मंत्री कौन थे?

Ans.शास्त्री जयन्ती व लाल बहादुर शास्त्री स्मृति दिवस

Q.1965 की लड़ाई से चीन ने भारत के किस भाग पर कब्जा कर रखा है?

Ans.यह क्षेत्र चीनी स्वायत्त क्षेत्र झिंजियांग और तिब्बत (जिसे चीन ने 1965 में एक स्वायत्त क्षेत्र घोषित किया) के बीच स्थित है। पूर्वी सीमा पर बर्मा और भूटान के बीच वर्तमान भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश (पुराना नाम- नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी) स्थित है। 1962 के संघर्ष में इन दोनों क्षेत्रों में चीनी सैनिक आ गए थे।

Q.कितने भारत पाक संबंधों को प्रभावित करने वाले मुख्य मुद्दे हैं?

Ans.सिंधु – नदी जल संधि 1960

आज़ादी मिलने के बाद कई अन्य मुद्दों की तरह भारत – पाकिस्तान के बीच पानी के मुद्दे को लेकर भी विवाद शुरू हो गया था। भारत से पकिस्तान जाने वाले इन छः नदियां – झेलम, चिनाब, रावी, ब्यास और सतलज को लेकर विवाद चल रहा था।

Q.1971 का युद्ध क्यों हुआ?

Ans.31 मार्च, 1971 को भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बंगाल के लोगों को मदद देने की बात कही। पश्चिमी पाकिस्तान के अत्याचारों से निपटने के लिए पूर्वी पाकिस्तान में मुक्ति वाहिनी सेना बनी, जिसे भारतीय सेना ने पूरी तरह मदद मुहैया कराई थी। … इस हमले के बाद ही 3 दिसंबर को भारत आधिकारिक तौर पर युद्ध का हिस्सा बना।

Q.कारगिल युद्ध के समय भारत के प्रधानमंत्री कौन थे?

Ans.

कारगिल युद्ध
भारतपाकिस्तान
सेनानायक
वेद प्रकाश मलिकपरवेज़ मुशर्रफ
शक्ति/क्षमता

Q.भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कौन कौन से हैं?

Ans.भारत में हुए प्रमुख युद्ध

  • कलिंग का युद्ध
  • तराइन का प्रथम युद्ध (1191 ई.)
  • तराइन का द्वितीय युद्ध (1192 ई.)
  • पानीपत का प्रथम युद्ध (1526)
  • पानीपत का द्वितीय युद्ध (1556)
  • तालीकोटा का युद्ध (1564-65)
  • हल्दीघाटी का युद्ध (1576)
  • प्लासी का युद्ध (1757)

Q.1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना द्वारा चलाए गए ऑपरेशन का कोडनेम क्या था?

Ans.इस दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ‘ऑपरेशन विजय’ को सफलतापूर्वक अंजाम देकर भारत भूमि को घुसपैठियों के चंगुल से मुक्त कराया था. … कारगिल युद्ध जो कारगिल संघर्ष के नाम से भी जाना जाता है, भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में मई के महीने में कश्मीर के कारगिल जिले से प्रारंभ हुआ था.

Q.सबसे आखिरी युद्ध कौन सा था?

Ans.’प्रताप ने जीता था युद्ध

इस शोध में उन्होंने पाया कि कि हल्दीघाटी की 18 जून 1576 की लड़ाई में महराणा प्रताप ने अकबर को हराया था.

Q.कारगिल युद्ध के समय रक्षा मंत्री कौन था ?

Ans.रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस पर राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

Q.कौन सा युद्ध 200 साल तक चलता रहा?

Ans.यह भीमा-कोरेगांव युद्ध का 200वां साल था तो इस मौके पर करीब 5 लाख लोग जुटे थे

Q.भारत का सबसे भयंकर युद्ध कौन सा था?

Ans.1857 Sangram Was Bigger Fight After Mahabharat – यह महाभारत के बाद भारत में लड़ा गया सबसे बड़ा युद्ध था

Q.प्राचीन काल और आज के युद्ध में क्या अंतर है?

Ans.प्राचीन काल में युद्ध की सीमा निश्चित होती थी। आज के युद्ध में सीमा निश्चित नही होती। प्राचीन काल में युद्ध के लिए पुराने हथियारों का उपयोग किया जाता था, आज के युद्ध में नए और विकसित हथियारों का प्रयोग होता है।