अपनी मनपसंद पुस्तक यहाँ खोजें

इंदिरा गाँधी Indira Gandhi

Q.इंदिरा गांधी का पूरा नाम क्या है?

Ans.इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी (जन्म उपनाम: नेहरू) (19 नवंबर 1917-31 अक्टूबर 1984) वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमन्त्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं।

Q.श्रीमती इंदिरा गांधी का जन्म कब हुआ था?

Ans.19 नवंबर 1917

Q.इंदिरा गांधी का हसबैंड कौन था?

Ans.फ़िरोज़ गाँधी

Q.इंदिरा गांधी का बेटा कौन था?

Ans. राजीव गाँधी       संजय गाँधी

Q.इंदिरा गांधी का जन्म कब और कहां?

Ans.19 नवंबर 1917, प्रयागराज

Q.इंदिरा गांधी को गोली क्यों मारी गई?

Ans.ऑपरेशन ब्लूस्टार एक भारतीय सैन्य अभियान था जो 1 से 8 जून 1984 के बीच किया गया था, यह आदेश पंजाब के अमृतसर में हरमंदिर साहिब परिसर की इमारतों से सिख उग्रवादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले और उनके सशस्त्र अनुयायियों को हटाने के लिए इंदिरा गांधी ने दिया था।

Q.इंदिरा गांधी का हत्या कैसे हुआ?

Ans.31 अक्तूबर 1984, नई दिल्ली

Q.इंदिरा गांधी की कितनी उम्र थी?

Ans.66 वर्ष (1917–1984)

Q.इंदिरा गांधी ने देश के लिए क्या किया?

Ans.भारतीय

Q.इंदिरा गांधी के हत्यारों को फांसी कब हुई?

Ans.दोनों हत्यारों ने बाद में अपने हथियार गिरा दिए और आत्मसमर्पण कर दिया। बेअंत सिंह को बाद में हिरासत में पूछताछ के दौरान गोली मार दी गई। सतवंत सिंह को गिरफ्तार किया गया था और बाद में सह-साजिशकर्ता केहर सिंह के साथ फांसी की सजा सुनाई गई थी। 6 जनवरी 1989 को सजा सुनाई गई।

Q.इंदिरा गांधी नहर की राजस्थान में लंबाई कितनी है?

Ans.यह नहर पंजाब व राजस्थान को पानी की आपूर्ति करती है। पंजाब में इस नहर की लम्बाई 132 किलोमीटर है और वहां इसे राजस्थान फीडर के नाम से जाना जाता है। इससे इस क्षेत्र में सिंचाई नहीं होती है बल्कि पेयजल की उपलब्धि होती है। राजस्थान में इस नहर की लम्बाई 470 किलोमीटर है।

Q.इंदिरा गांधी नहर परियोजना की लिफ्ट नेहरू की संख्या कितनी है?

Ans.Indira Gandhi Nahar Pariyojana Me Lift Naharon Ki Sankhya Hai – – इंदिरा गांधी नहर परियोजना में लिफ्ट नहरों की संख्या है –57542.

Q.इंदिरा गांधी नहर का मानचित्र का सिंचाई पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

Ans. इंदिरा गांधी नहर कमान क्षेत्र का सिंचाई पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ा? उत्तर: इंदिरा गांधी नहर कमान क्षेत्र में नहरों द्वारा सिंचित क्षेत्र के विस्तार से बोये गए क्षेत्र में विस्तार हुआ है तथा फसलों की सघनता में वृद्धि हुई है।

Q.इंदिरा गांधी नहर का अन्तिम छोर कौन सा है?

Ans.मुख्य नहर की बुर्जी 620 से अन्तिम छोर का क्षेत्र एवं तत्सम्बन्धी वितरण प्रणाली (साहवा लिफ्ट सहित) द्वितीय चरण में है। इस चरण में मुख्य नहर की लम्बाई 256 किलोमीटर है, जो पूगल से मोहनगढ़ (जैसलमेर) तक है।

Q.इंदिरा गांधी नहर का पहले क्या नाम था?

Ans.यह राजस्थान के उत्तर-पश्चिम भाग में बहती है। राजस्थान की महत्वाकांक्षी ‘इंदिरा गाँधी नहर परियोजना’ से मर्यस्थलीय क्षेत्र में चमत्कारिक बदलाव आ रहा है और इससे मरुभूमि में सिंचाई के साथ ही पेयजल और औद्योगिक कार्यों के लिए भी पानी मिलने लगा है। पहले इस नहर को ‘राजस्थान नहर‘ के नाम से जाना जाता था

Q.इन्दिरा गांधी नहर क्षेत्र में सतत पोषणीय विकास के लिए कौनसा सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं?

Ans.इन्दिरा गांधी नहर कमान क्षेत्र में सतत पोषणीय विकास को बढ़ावा देने के लिए उपाय सुझाइए। (1) जल सघन फसलों के स्थान पर बागवानी कृषि में खट्टे फलों की कृषि को प्रोत्साहन देना चाहिए। (2) जल प्रबन्धन नीति को कठोरता से लागू करने की आवश्यकता है। (3) जलाक्रान्त तथा लवणता से प्रभावित भूमि के पुनरुद्धार के प्रयास किए जाएँ।

Q.इंदिरा गांधी नहर का उद्गम स्थल कौन सा है?

Ans.इन्दिरा गाँधी नहर का उद्गम स्थल हरिके बैराज है। यह बैराज सतलज तथा व्यास नदी के संगम पर निर्मित है। इंदिरा गाँधी नहर भारत की सबसे बड़ी नहर प्रणाली है। यह नहर राजस्थान के मरूस्थलीय सीमा को छूती हैं।

Q.इंदिरा गांधी नहर का ऋण आत्मक पहलू क्या है?

Ans.राजस्थान की महत्वाकांक्षी इंदिरा गांधी नहर परियोजना से मरूस्थलीय क्षेत्र में चमत्कारिक बदलाव आ रहा है और इससे मरूभूमि में सिंचाई के साथ ही पेयजल और औद्योगिक कार्यो के लिए॰भी पानी मिलने लगा है। नहर निर्माण से पूर्व लोगों को कई मील दूर से पीने का पानी लाना पड़ता था।

Q.इंदिरा गांधी नहर कब बंद होगी?

Ans.इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र की नहरों का रेगुलेशन 7 मार्च को खत्म हो जाएगा। इसके बाद 8 से 21 मार्च तक सभी नहरों में पीने के लिए पानी छोड़ा जाएगा।

Q.फिरोज गांधी का धर्म क्या था?

Ans.

फिरोज गांधी
जीवन संगीइन्दिरा गांधी ( वि॰ 1942 )
संबंधदेखें नेहरू–गांधी परिवार
बच्चेराजीव गांधी संजय गांधी
धर्मपारसी धर्म
Q.इंदिरा गांधी के बाद प्रधानमंत्री कौन बना?

Ans.इंदिरा के बाद, भारत के प्रधानमन्त्री बने, उनके ज्येष्ठ पुत्र, राजीव गांधी, जिन्हें, ३१ अक्टूबर की शाम को ही कार्यकाल की शपथ दिलाई गयी।