अपनी मनपसंद पुस्तक यहाँ खोजें

राष्ट्रिय शिक्षा नीति 2020

Q.नई शिक्षा नीति 2020 क्या है हिंदी?

Ans.नई शिक्षा नीति 2020 भारत की शिक्षा नीति है जिसे भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई 2020 को घोषित किया गया। … (१) नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 के तहत वर्ष 2030 तक सकल नामांकन अनुपात (Gross Enrolment Ratio-GER) को 100% लाने का लक्ष्य रखा गया है।

Q.देश की 2020 की शिक्षा नीति का क्रम कौन सा है?

Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति– 2020, 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है। वर्ष 1968 और 1986 के बाद यह भारत की तीसरी शिक्षा नीति है। NEP-2020 के तहत केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा के क्षेत्र पर देश की जीडीपी के 6% हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है।

Q.नई शिक्षा नीति कब से लागू हो रही है?

Ans.नई शिक्षा नीति कब से लागू होगी? (Nai shiksha niti kab lagu hogi) बता दे सरकार द्वारा जारी की गई नई शिक्षा नीति को साल 2020 में लाया गया है, लेकिन इसे तुरंत लागू नहीं किया गया है। बता दे साल 2022-23 वाले सत्र से इसे बदलाव की नई शिक्षा नीति के तहत लागू करने की मंशा है।

Q.न्यू एजुकेशन पॉलिसी क्या है?

Ans.National Education Policy 2021 के विशेषताएं

जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा होगी और 3 साल की प्री स्कूली शिक्षा होगी। छठी कक्षा से व्यवसायिक परीक्षण इंटर्नशिप आरंभ कर दी जाएगी। पांचवी कक्षा तक शिक्षा मातृभाषा या फिर क्षेत्रीय भाषा में प्रदान की जाएगी। पहले साइंस, कॉमर्स तथा अर्ट स्ट्रीम होती थी।

Q.नई शिक्षा नीति में क्या क्या बदलाव हुए?

Ans.नई शिक्षा नीति 2020 : स्कूलों में अब इस तरह देखी जाएगी बच्चे की परफॉर्मेंस, रिपोर्ट कार्ड में होंगे बदलाव

  • रिपोर्ट कार्ड बच्चे का पोर्टफोलियो होगा …
  • पांचवीं तक मातृभाषा में पढ़ाई …
  • दुनिया में मान्य प्रणाली अपनाई …
  • कक्षा छह से कौशल विकास …
  • आठ भाषाओं में ई-कोर्स …
  • आसान होगी 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

Q.नई शिक्षा नीति के अनुसार अब पीएचडी करने के लिए क्या अनिवार्य कर दिया गया है?

Ans.ये छात्र एक साल का मास्टर्स अलग से कर सकते हैं. और तीसरा विकल्प होगा, 5 साल का इंटिग्रेटेड प्रोग्राम, जिसमें ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों एक साथ ही हो जाए. अब पीएचडी के लिए अनिवार्यता होगी चार साल की डिग्री शोध के साथ. एमफिल को नई शिक्षा नीति में बंद करने का प्रावधान है

Q.नई शिक्षा नीति के अध्यक्ष कौन हैं?

Ans.केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार, 28 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बनाने वाली समिति के अध्यक्ष पद्म विभूषण डॉ के कस्तूरीरंगन से मुलाकात की।

Q.भारत में अब तक कितनी बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति आ चुकी है?

Ans.राय कहते हैं कि गौर करने की बात यह है कि अब तक सिर्फ दो बार शिक्षा नीति लागू हुई है। पहली बार शिक्षा नीति 1968 में लागू हुई थी, जिसमें कहा गया था कि इसका हर पांच साल में रिव्यू होगा। 1986 तक एक बार भी नहीं हुआ। इसी साल दूसरी शिक्षा नीति बनाई गई।

Q.राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्या क्या कार्य है?

Ans.देश को सक्षम, दक्ष, ज्ञानी, आत्मविश्वासी बनाने एवं भारतीय मानस को औपनिवेशिकता से मुक्त करने हेतु नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 हमें एक नई तरह की शिक्षा शक्ति विकसित करने का एक इकोसिस्टम प्रस्तावित करती है, जिसका रचनात्मक क्रियान्वयन ही हमें भविष्य में नए भारत के निर्माण के लिए आधारभूत शक्ति दे पाएगा।

Q.नई शिक्षा नीति कब से लागू होगी उत्तर प्रदेश में?

Ans.सीसीएसयू समेत सभी यूनिवíसटी जुलाई 2021 से नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी।

Q.भारत में पहली और दूसरी राष्ट्रीय शिक्षा नीति कब लागू हुई?

Ans.इस नीति को तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार ने लागू किया था। इसका मुख्य उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना और देश के सभी नागरिकों को शिक्षा मुहैया कराना था। बाद के वर्षों में देश की शिक्षा नीति की समीक्षा की गई। वहीं देश की दूसरी राष्ट्रीय शिक्षा नीति मई 1986 में मंजूर की गई।

Q.नई शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंजूरी कब मिली?

Ans.यह संस्थान के लिए अनिवार्य नहीं होगा। इससे पहले, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट 2019 में ही तैयार कर लिया गया था, जिसकी मंजूरी आज, 29 जुलाई 2020 को दी गयी है।

Q.नई शिक्षा नीति 5 3 3 4 क्या है?

Ans.अभी तक हमारे देश में स्कूली पाठ्यक्रम 10+2 के हिसाब से चलता है लेकिन अब ये 5+3+3+4 के हिसाब से होगा, इसका अर्थ है कि अब स्कूली शिक्षा को 3-8, 8-11, 11-14, और 14-18 उम्र के बच्चों के लिए विभाजित किया गया है, इसमें प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक एक हिस्सा, फिर तीसरी से पांचवीं तक दूसरा हिस्सा, छठी से आठवीं तक तीसरा हिस्सा और

Q.नई शिक्षा नीति के अनुसार पोस्ट ग्रेजुएशन कितने वर्ष का कर दिया गया है?

Ans.एक साल में हो जाएगा पोस्ट ग्रेजुएशन

कुल कोर्स चार साल का होगा। इसे करने के बाद आपका पोस्ट ग्रेजुएशन एक साल में होगा। वहीं, कोई छात्र तीन साल में ही पढ़ाई को छोड़ देना चाहता है, उसे रिसर्च नहीं करना है। इसके बावजूद उसे ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाएगी।

Q.नई शिक्षा नीति GDP का शिक्षा में कितने प्रतिशत खर्च करने की सलाह देती है?

Ansसरकार ने नई शिक्षा नीति में जीडीपी का 6 प्रतिशत शिक्षा पर खर्च करने की बात कही है, इस पर भी काफी बातें हो रही हैं।

Q.शिक्षा में कौन सा देश नंबर वन पर है?

Ans.सर्वे में जो तथ्‍य सामने आए हैं, वो चौंकाने वाले हैं. सर्वे के मुताबिक फिनलैंड, शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में पहले स्‍थान पर आता है. सिंगापुर शहर दूसरे स्‍थान पर है. सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले 53% पेरेंट्स ने माना कि यहां शिक्षा की गुणवत्ता बाकी देशों के मुकाबले ज्यादा अच्छी है.

Q.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समावेशन निधि क्या है?

Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समावेशन निधि विभिन्न में से सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समूहों से आने वाले बच्चों से संबंधित है या सामाजिक सांस्कृतिक पहचान वाले या भौगोलिक पहचान वाले या जेंडर की पहचान वाले बच्चों से संबंधित है

Q.नई शिक्षा नीति के अनुसार B Ed कितने साल का होगा?

Ans.नई शिक्षा नीति : 2022 से ही लागू हो सकता है चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड प्रोग्राम, जानिए कैसा होगा यह कोर्स वर्ष 2030 के बाद केवल चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड प्रोग्राम की पढ़ाई करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी होंगे।

Q.नई शिक्षा नीति के अनुसार शोध करने वाले छात्रों के लिए स्नातक डिग्री की अवधि को कितना कर दिया गया है?

Ans.NEP-2020 के तहत स्नातक पाठ्यक्रम में मल्टीपल एंट्री एंड एक्ज़िट व्यवस्था को अपनाया गया है, इसके तहत 3 या 4 वर्ष के स्नातक कार्यक्रम में छात्र कई स्तरों पर पाठ्यक्रम को छोड़ सकेंगे और उन्हें उसी के अनुरूप डिग्री या प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा (1 वर्ष के बाद प्रमाण-पत्र, 2 वर्षों के बाद एडवांस डिप्लोमा, 3 वर्षों के बाद

Q.नई शिक्षा नीति के अनुसार बोर्ड परीक्षा में किसी स्कूल वर्ष में कितने अवसर दिए जाएंगे?

Ans.नीति के इसके अलावा जो बड़े बात कही गई है,वह बोर्ड परीक्षाओं को लेकर है, जो छात्रों को परीक्षा देने के लिए साल में दो बार मौके दिए जाने का विचार है। हालांकि इसे राज्यों के साथ विमर्श करके अंतिम रूप दिया जाएगा।

Q.पुरानी शिक्षा नीति क्या है?

Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1968

स्वतंत्र भारत में शिक्षा पर यह पहली नीति कोठारी आयोग (1964-1966) की सिफारिशों पर आधारित थी। शिक्षा को राष्ट्रीय महत्त्व का विषय घोषित किया गया। 14 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों के लिये अनिवार्य शिक्षा का लक्ष्य और शिक्षकों का बेहतर प्रशिक्षण और योग्यता पर फोकस।

Q.भारत का शिक्षा बजट कितना है 2020?

Ans.वित्त वर्ष 2020-21 के मूल बजटीय आवंटन में मंत्रालय को 99,311.52 करोड़ रूपए आवंटित किया गया था जो बाद में संशोधित होकर 85,089 करोड़ रूपए हो गया था क्योंकि देश में कोविड-19 महामारी का संकट था और संक्रमण के प्रकोप के कारण कक्षाओं को बंद करना पड़ा था।

Q.विश्व का सबसे शिक्षित देश कौन सा है?

Ans.होमपेज दुनिया के 5 सबसे शिक्षित देश, पहला नाम जानकर यकीन नही करोगे

  • स्विट्जरलैंड :- दुनिया के सबसे शिक्षित देशों की लिस्ट में स्विट्जरलैंड चौथे नंबर पर आता है। …
  • नीदरलैंड :- लिस्ट में तीसरे नंबर पर नीदरलैंड आता है। …
  • फिनलैंड :- लिस्ट में दूसरे नंबर पर फिनलैंड आता है। …
  • 1.सिंगापुर :- सिंगापुर दुनिया का सबसे शिक्षित देश है।

Q.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अध्यक्ष कौन थे?

Ans.केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार, 28 जुलाई, 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बनाने वाली समिति के अध्यक्ष पद्म विभूषण डॉ के कस्तूरीरंगन से मुलाकात की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, पद्म विभूषण डॉ. के कस्तूरीरंगन, अध्यक्षराष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 से मिलकर खुशी हुई।

Q.शिक्षा नीति में क्या बदलाव हुआ है?

Ans.करीब 34 साल बाद आई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। … इसमें 2030 तक प्री-प्राइमरी से लेकर उच्चतर माध्यमिक तक 100 फीसदी और उच्च शिक्षा में 50 फीसदी प्रवेश दर हासिल करने की बात कही गई है। शिक्षा पर सरकारी खर्च 4.43 फीसदी से बढ़ाकर जीडीपी का छह फीसदी तक करने का लक्ष्य है।

Q.देश की 2020 की शिक्षा नीति का क्रम कौन सा है?

Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति– 2020, 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है। वर्ष 1968 और 1986 के बाद यह भारत की तीसरी शिक्षा नीति है। NEP-2020 के तहत केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा के क्षेत्र पर देश की जीडीपी के 6% हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है।

Q.नई शिक्षा नीति और पुरानी शिक्षा नीति में क्या अंतर है?

Ans.जिस साल भी छात्र कोर्स से निकलेगा उसे उस स्तर के अनुसार डिग्री या डिप्लोमा दिया जाएगा. नीति के तहत मानव संसाधन मंत्रालय का नाम भी बदल दिया जाएगा. मंत्रालय का नया नाम शिक्षा मंत्रालय होगा. छठी कक्षा से ही व्यावसायिक यानी वोकेशनल शिक्षा की शुरुआत हो जाएगी और इस दौरान बच्चे इंटर्नशिप भी करेंगे.

Q.राष्ट्रीय शिक्षा नीति को कुल कितने खंडों में बांटा गया है?

Ans.मई 1986 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई जिसमे 1992 मे कुछ संशोधन किए गए थे इस दस्तावेज को लगभग 12 भागों में बांटा गया है जो कि इस प्रकार है। जिनमें कुल 157 बिन्दुओं के अंतर्गत नई शिक्षा नीति को लिपिबद्ध किया गया है।

Q.दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश कौन सा है?

Ans.ऐसा इसलिए है क्योंकि हर साल भारत से भारी संख्या में लोग कनाडा जाकर बस जाते हैं. आश्चर्यजनक बात यह है कि कनाडा में हर साल भारत से करीब 30000 लोग जाकर बसते हैं. इसके अलावा कनाडा को दुनिया का सबसे शिक्षित देश कहा जाता है. पढ़ कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि कनाडा दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा देश है.

Q.शिक्षा में कौन सा देश नंबर वन पर है 2020?

Ans.दुनिया में शिक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला देश नॉर्वे है। यह अपनी जीडीपी का 6% से ज्यादा खर्च करता है। हालांकि, बच्चों को पढ़ाने और उनका होमवर्क कराने में वक्त देने के मामले में भारतीय दुनिया में पहले नंबर पर आते हैं।

Q.नई शिक्षा नीति के क्या क्या नियम है?

Ans.इस साल नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू हुई नई शिक्षा नीति 5+3+3+4 है. इसमें 5 का अर्थ है तीन साल तक प्राइमरी स्कूल और उसके बाद दो साल कक्षा 1 और कक्षा 2, इसके बाद 3 का अर्थ है कक्षा 3, 4 व 5. फिर अगले 3 का अर्थ हैं कक्षा 6, 7 और 8 और अंत में 4 का मतलब है 9, 10, 11 एवं 12

Q.नई शिक्षा नीति 2020 के ड्राफ्टिंग पैनल के अध्यक्ष कौन थे?
Ans.सरकार ने नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लिए पूर्व कैबिनेट सचिव टी.एस. आर सुब्रह्मण्यम की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है।
Q.भारत की नई शिक्षा नीति 2020 क्या है?
Ans.नई शिक्षा नीति2020 के तहत 3 साल से 18 साल तक के बच्चों को शिक्षा का अधिकार कानून, 2009 के अंतर्गत रखा गया है। 34 वर्षों पश्चात् आई इस नई शिक्षा नीति का उद्देश्य सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है जिसका लक्ष्य 2025 तक पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (3-6 वर्ष की आयु सीमा) को सार्वभौमिक बनाना है।
Q.नई शिक्षा नीति 2021 कब से लागू होगी?
Ans.इस एजुकेशन पॉलिसी में सरकार द्वारा शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह से बदल दिया गया है जिससे कि छात्रों का विकास हो सके। 7 जनवरी 2021 को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।
Q.भारत में प्रथम शिक्षा नीति कब लागू की गयी थी?
Ans.24 जुलाई 1986 को भारत की प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित की गई। यह पूर्ण रूप से कोठारी आयोग के प्रतिवेदन पर आधारित थी। सामाजिक दक्षता, राष्ट्रीय एकता एवं समाजवादी समाज की स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।
Q.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समावेशन निधि क्या है?
Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समावेशन निधि विभिन्न में से सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समूहों से आने वाले बच्चों से संबंधित है या सामाजिक सांस्कृतिक पहचान वाले या भौगोलिक पहचान वाले या जेंडर की पहचान वाले बच्चों से संबंधित है
Q.पुरानी शिक्षा नीति क्या है?
Ans.राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1968

स्वतंत्र भारत में शिक्षा पर यह पहली नीति कोठारी आयोग (1964-1966) की सिफारिशों पर आधारित थी। शिक्षा को राष्ट्रीय महत्त्व का विषय घोषित किया गया। 14 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों के लिये अनिवार्य शिक्षा का लक्ष्य और शिक्षकों का बेहतर प्रशिक्षण और योग्यता पर फोकस।

Q.शिक्षा नीति में क्या बदलाव हुआ है?
Ans.करीब 34 साल बाद आई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। … इसमें 2030 तक प्री-प्राइमरी से लेकर उच्चतर माध्यमिक तक 100 फीसदी और उच्च शिक्षा में 50 फीसदी प्रवेश दर हासिल करने की बात कही गई है। शिक्षा पर सरकारी खर्च 4.43 फीसदी से बढ़ाकर जीडीपी का छह फीसदी तक करने का लक्ष्य है।
Q.इंडिया में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा व्यक्ति कौन है?
Ans.जिसे देश का सबसे पढ़ालिखा व्यक्ति कहा जाता है. हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के श्रीकांत जिचकर के बारे में, जिनके पास 20 डिग्रीयां थीं. साथ में भारत में सबसे अधिक पढ़ने वाले व्यक्ति रूप में लिम्का बुक अवॉर्ड भी. जिचकर का जन्म 1954 में नागपुर के एक किसान परिवार में हुआ.
Q.नई शिक्षा नीति लागू करने वाला भारत का दूसरा राज्य कौन सा है?
Ans.मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने का एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक के बाद एनईपी-2020 को लागू करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई सी पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव मौजूद थे।
Q.नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला भारत का पहला राज्य कौन है?
Ans.इस दिशा में कर्नाटक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP), 2020 को लागू करनेवाला देश का पहला राज्य बन गया है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस बारे में कहा कि सरकार इस नई शिक्षा नीति को लागू करने में मदद करने के लिए डिजिटलीकरण और अनुसंधान एवं विकास की दो नीतियों को शुरू करेगी.